INSURANCE KAISE LETE HAI, INSURANCE KITNE PRKAR KAHOTA HAI बीमा क्या होता है,

INSURANCE KAISE LETE HAI BEST AND EASY METHOD 2021

मित्रों हम आपके लिए फिर सेनई पोस्ट लेकर आए हैं।
जहां मित्रों आपको हम बताएंगे कि बीमाक्या होता है। बीमाकिसे कहते हैं ।और बीमा हमें आपको क्यों करवाना चाहिए क्योंकि आमतौर पर हम सभी यह तो सुनतेहैं कि मकान खरीद लो ,सोना चांदी खरीद लो, घर खरीद लो, जमीन खरीद लो ,गाड़ी खरीद लो ,और पर यह बहुत कम लोग जानते हैं कि बीमा ले लो और अगर बीमा शब्द को सुना भी है तो उसके बारे में हमें आपको काफी जानकारी नहीं हैं ।जिसके वजह से हम आप बीमा शब्द की तरफ ध्यान नहीं देते हैं।

INSurance (बीमा) क्या है। Insurance आपको क्यों लेना चाहिए और आपके लिए insurance कितना जरुरी है ।और Insurance कैसे लेते हैं। Insurance से आपको क्या फायदा होता है। यह सारी जानकारी हम आपको इसी पोस्ट में आगे विस्तारसे बताएंगे। तो चलिए मित्रों हम इस पोस्ट को अब आगे बढ़ाते हैं। Insurance (बीमा) है क्या?

Insurance से से जुड़े सारी जानकारी अब हम आपको बताएंगे ताकि आप अपनी जरूरत के अनुसार सही Insurance चुन पाएं सही और साफ शब्दों में insurance का अर्थ होता है ।कि आप अपने सुरक्षा के लिए बीमा करवाते हैं ।ताकि जीवन के साथऔर जीवन के बाद यह इंसुरेंस हमारे फैमिली को कबर करती है ।जिंदगी में किसी भी रिस्क कावरकरने का माध्यम है। Insurence यानी बीमा तो अब हम मित्रों  जानकारी आगे बढ़ाते हैं।

Insurance का सही मतलब

मित्रों इंसोरेंस का सही मतलब है ।कि जब कोई कंपनी हमसे insurance करवाती है ।तो आने वाले समय में किसी भी प्रकार का हमारा नुकसान को पूरा insurance कंपनी को पूरा करने के पूरी जिम्मेदारी Insurance कंपनी की होती है। Insurance एक लीगल एग्रीमेंट है। जो प्रॉपर्टी के बीच में होता है। Insurance कंपनी कैसे काम करती है यह सब हम अभी आगे जानेंगे।

Insurance कंपनी का काम क्या होता है?

Insurance कंपनी के जरिए आप से एक अमाउंट लिया जाता है ।जो के महीने क्या साल के हिसाब से देनाहोता है। और Insurance कंपनी में एक तरह से आपका पक्का एग्रीमेंट हो जाता है ।जो कि आप किसी भी प्रकार का नुकसान होता है ।तो Insurance कंपनी बीमा के हिसाब से नुकसान भर्ती है। अब हम आगे यह बताएंगे कि इंसोरेंस  कितने प्रकार का होता है।

Insurance कितने तरीके से हो सकता है ?

1,Life insurance (जीवन बीमा)

2,General Insurance (साधारण बीमा)

लेकिन मित्रों आज कल बहुत लोग Insurance लेनेलगे हैं। जैसे के यात्रा बीमा ,कार का बीमा, बाइक बीमा, फैक्ट्री का बीमा ,सभी प्रकार के Insurance के बारे में हम आगे जानेंगे।

1, Life Insurance (जीवन बीमा)

यह Insurance घर के सदस्य का होता है ।जो के आपको नाम से ही पता लग गया है ।कि Life Insurance अपने परिवार के किसी भी सदस्य का होता है। Life Insurance करवाने के बाद अचानक मृत्यु हो जाए तो उसके परिवार को कंपनी मुआवजा देती है। जो कि हम सभी के लिए यह बीमाबहुत सही है। अब आगे हम बताएंगे कि दूसरा बीमा क्या है।

2,General Insurance (साधारण बीमा)

General Insurance साधारण बीमा में सभी प्रकार के बीमाआते हैं ।जैसे की, health insurance, animals insurance, car insurance, factory insurance,

1, आप अगर हेल्थ इंश्योरेंस लेते हैं ।तो किसी भी बीमारी के होने पर Health insurance कंपनी आपके इलाज का खर्चा देती है। आज की इस भाग दौड़ की जिंदगी में पता नहीं कौन सी बीमारी कब लगजाती है। Health insurance करवाना बहुत फायदेमंद रहता है।

2,Home Insurance करवाने पर भी आपको काफी फायदा रहता है। और उनका घर सुरक्षित रहता है।

3,Car insurance हमारे आपके और सभी के लिए गाड़ी का बीमा करवाना बहुत जरूरी है। Car insurance
अगर मान लो कभी एक्सीडेंट हो जाए या गाड़ी चोरी हो जाए तो Insurence तो सारा खर्चा हमें इंसोरेंस कंपनी देती है ।इसलिए गाड़ी का भी धीमा आम जीवन में करवाना बहुत आवश्यक है।

4, इसी तरह से फैक्ट्री एनिमल्स या कोई और बीमा करवाने से। और आपको किसी भी तरह से नुकसान होने से बीमा कंपनी आपके पूरी तरह से मदद करते हैं ।इसलिए Insurance आज हम सब के लिए बहुत आवश्यक हो गया है। और इससे हमें काफीफायदे भीमिलते हैं ।इसलिए इंश्योरेंस करवाना बहुत जरूरी है।

मित्रों आज आपने बीमा से संबंधित बहुत सारे जानकारियां पाएं जो किबहुत फायदेमंद भी है ।और हमको यह पता भी चला कि insurance सभी के लिए कितना जरुरी है ।मित्रों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है । सो प्लीज इसे शेयर जरूर करें और अगर आपके मन में कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करके पूछ ले।

Insurance करवा के आप भी जीवन में फायदा उठाइए। आप अपना कीमती समय निकालकर इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक पड़ा उसके लिए आपको बहुत बहुत धंयवाद! आगे फिर मिलेंगे एक नए पोस्ट के साथ नई जानकारी के साथ इसके लिए आपका धन्यवाद!

INSURANCE KAISE LETE HAI
INSURANCE KAISE LETE HAI

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *